जिला योजना की बैठक में 409 करोड़ 12 लाख रूपए का परिव्यय किया गया अनुमोदित 

 

जिला योजना की बैठक सम्पन्न, 40912 लाख रूपए का परिव्यय हुआ अनुमोदित

कृषि विभाग की योजनाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु ग्राम स्तर पर किसान पाठशालाएं की जाएं आयोजित ।

 

 

गोण्डा।
बुधवार को जिला पंचायत सभागार में वित्तीय वर्ष 2019-20 हेतु जिला योजना समिति की बैठक माननीय सांसद कैसरगंज बृजभूषण शरण सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई, जिसमें समिति द्वारा 409 करोड़ 12 लाख रूपए का परिव्यय अनुमोदित किया गया। समिति की बैठक में विभागवार प्रस्तावित परिव्यय पर विस्तृत चर्चा तथा विभागीय योजनाओं की समीक्षा के उपरान्त समिति द्वारा अनुमोदन दिया गया।
जिला योजना समिति की बैठक में 43 विभागों के लिए 40912 लाख रूपए के परिव्यय पर समिति द्वारा अनुमोदन दिया गया, जिसमें मनरेगा के लिए 11613.74 लाख, ग्रामीण स्वच्छता के लिए 7426 लाख, ग्रामीण आवास के लिए 1185.60 लाख, समाज कल्याण विभाग के लिए 2090.40 लाख, लोक निर्माण विभाग के लिए 4347.77 लाख, गन्ना विभाग के लिए 758.23 लाख, वन विभाग के लिए 900.34 लाख, सामान्य जाति छात्रवृत्ति के 799.98 लाख, महिला कल्याण के लिए186.60 लाख, सिंचाई एवं जल संसाधन  हेतु 150 लाख, सहकारिता विभाग के लिए 500 लाख, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के लिए 150लाख, बेसिक शिक्षा के लिए 250.15 लाख,  पर्यटन के लिए 270 लाख, राजकीय लघु सिंचाई के लिए 85 लाख, दुग्ध विकास के लिए 112.55 लाख, पशु पालन के लिए 198.49 लाख, लघु एवं सीमान्त कृृषकों की सहायता के लिए 280 लाख सहित विभिन्न विभागों द्वारा प्रस्तावित परिव्यय का अनुमोदन किया गया।
समिति की बैठक में विभागवार प्रस्तावित परिव्यय की समीक्षा के दौरान बैठक की अध्यक्षता कर रहे माननीय सांसद कैसरगंज द्वारा निर्देश दिए गए कृषि विभाग की योजनाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु ग्राम स्तर पर किसान पाठशालाएं आयोजित की जाएं। विधायक सदर द्वारा इस वर्ष गन्ना किसानों के लिए पर्ची की व्यवस्था जनपद स्तर पर ही कराए जाने के प्रस्ताव पर बताया गया कि इस बार गन्ना खरीद के लिए किसानों को समितियों के माध्यम से ही पर्चियां प्राप्त होगीं  तथा जनपद स्तर पर उनमें संशोधन भी हो सकेगा। जनप्रतिनिधियों द्वारा गन्ना विभाग द्वारा निर्मित होने वाली जर्जर सड़कों की मरम्मत जल्द से जल्द कराने के निर्देश जिला गन्ना अधिकारी को दिए गए। लघु सिंचाई विभाग की समीक्षा में निर्देश दिए गए जनपद में राजस्व विभाग में दर्ज तालाबों की सूची जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराई जाय। एक्सईएन लघु सिंचाई द्वारा बताया गया कि इस वर्ष प्रस्तावित परिव्यय में 8875 बोरिंगों का प्रस्ताव रखा गया है। पशु पालन विभाग की समीक्षा के दौरान माननीय विधायक  कटरा बाजार द्वारा सुझाव दिया गया कि सड़कों के किनारे घायल होने वाले पशुओं के उपचार हेतु मोबाइल वैन को सक्रिय किया जाय, जिससे घायल होने वाले बेसहारा जानवरों को बचाया जा सके। इसी प्रकार मृत लावारिस पशुओं की उठान हेतु ब्लाक स्तर पर व्यवस्था बनाने हेतु सुझाव दिए गए।
बैठक में ही बैठक की अध्यक्षता कर रहे सांसद कैसरगंज ने निर्देश दिए कि जनपद के ऐतिहासिक स्थलों की सूची उपलब्ध कराई जाय जिससे पर्यटन विभाग के माध्यम से ऐतिहासिक स्थलों को संरक्षित व पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जा सके। बेसिक शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा बताया गया कि मिशन कायाकल्प योजना के तहत जिले में 1600 विद्यालयों का कायाकल्प कराया जा चुका है। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान विधायक सदर द्वारा एम्बुलेन्स सेवा का रिस्पान्स टाइम ठीक कराने तथा अस्पतालों में साफ-सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश सीएमओ को दिए गए। इसके अतिरिक्त बैठक में उद्यान विभाग, दुग्ध विभाग, एनआरएलएम, खादी ग्रामोद्योग, पर्यावरण, माध्यमिक शिक्षा, पालीटेक्निक, प्रादेशिक विकास दल, नगरीय पेयजल, अनुसूचित जाति कल्याण, पिछड़ा वर्ग कल्याण, अल्पसंख्यक कल्याण, परिवार कल्याण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, छात्रवृत्ति योजनाएं, सेवायोजन समाज कल्याण, दिव्यांगजन सशक्तीकरण, महिला कल्याण पुष्टाहार कार्यक्रम, सहकारिता, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सहित अन्य विभागों के परिव्यय प्रस्तावों पर चर्चा हुई।
बैठक में विधायक कटरा  बावन सिंह, विधायक तरबगंज प्रेम नरायन पाण्डेय, मेहनौन  विनय द्विवेदी, सदर प्रतीक भूषण सिंह, गौरा  प्रभात वर्मा, डीएम डा0 नितिन बंसल, सीडीओ  आशीष कुमार, विधायक मनकापुर प्रतिनिधि वेद प्रकाश दूबे, सांसद प्रतिनिधि संजीव सिंह,एमएलसी  रणविजय सिंह ,एमएलसी शिक्षा क्षेत्र के प्रतिनिधि अजीत सिंह, अकबाल बहादुर तिवारी, के0के0 श्रीवास्तव, अजय सिंह, गौरव सिंह, आशीष मिश्र, धर्मपाल सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा अधिकारी उपस्थित रहे।

मृत्युंजय

mrityunjay142017@gmail.com +919455503148

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बजट पेश होने के बाद तिलक हाल में प्रेस वार्ता।
View More
View More
View More
शुभ दीपावली
View More
  • 1
बजट पेश होने के बाद तिलक हाल में प्रेस वार्ता।

मा० मुख्‍यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा बजट पेश होने के बाद तिलक हाल में प्रेस वार्ता।

गोंडा - मतदाताओं से जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ नितिन बंसल की अपील. देखें विडियो 

शुभ दीपावली

महालक्ष्मी नमस्तुभ्यम् नमस्तुभ्यम् सुरेश्वरी
हरि प्रिये नमस्तुभ्यम् नमस्तुभ्यम् दया निधे

शुभ दीपावली

मंगलमयी
कामनाओं के साथ
आप एवं आप के परिवार को दीपावली की हार्दिक मंगल कामनाये।माँ लक्ष्मी आपको सुख - समृद्धि , वैभव, प्रदान करें।
💐 * दीपावली * 💐
* की *
हार्दिक शुभकामनाएँ

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial

Enjoy this blog? Please spread the word :)

× सम्पर्क करने के लिए क्लिक करें