कोलकाता के बिश्व बांग्ला कन्वेंशन सेंटर और साइंस सिटी में होने जा रहा है महोत्सव

 

रिपोर्ट-जितेन्द्र निषाद (+919455503148)

भारत और दुनिया से तकरीबन 12000 लोगों के आने की उम्मीद है।

 

लखनऊ। (आईआईएसएफ), भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालयों और विभागों तथा विज्ञान भारती (विभा) के संयुक्त आयोजन में होने वाला एक वार्षिक कार्यक्रम है। इस वर्ष यह कार्यक्रम 5 से 8 नवंबर 2019 के दौरान कोलकाता में आयोजित होने जा रहा है। यह जानकारी सीमैप के मीडिया प्रभारी मनोज सेमवाल ने शुक्रवार को पत्रकारों को दी।

बता दें कि इस कार्यक्रम की शुरुआत साल 2015 में हुई थी और इस बार यह पांचवां संस्करण है। आईआईएसएफ 2019 भारत और दुनिया के दूसरे देशों के विद्यार्थियों, नवाचारी, शिल्पकारों, किसानों, वैज्ञानिकों तथा तकनीकविदों का एक ऐसा समागम है, जिसमें ये सभी भारत की वैज्ञानिक एवं तकनीकी प्रगति का उत्सव मनाएंगे। इसी को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष के महोत्सव का मुख्य विषय ‘राइजेन इंडिया’ अर्थात राष्ट्र को सशक्त बनाता अनुसंधान, नवाचार और विज्ञान रखा गया है।

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में भारत की उप्लब्धियों का उत्सव मनाने के उद्देश्य से देशभर के विद्यार्थियों, अनुसंधानकर्ताओं, नवाचारियों, शिल्पकारों और आमजन को एक साथ लाने वाला सबसे बड़ा मंच ‘आईआईएसएफ’ है। युवाओं के मन में विज्ञान के प्रति पैदा करने और विज्ञान लोकप्रियकरण के भागीदारों की नेटवर्किंग को मजबूत करने का भी यह एक प्रयत्न है।

आईआईएसएफ 2019 में भारत और दुनिया से तकरीबन 12000 लोगों के आने की उम्मीद है। यह आयोजन मुख्य रूप से कोलकाता के बिश्व बांग्ला कन्वेंशन सेंटर और साइंस सिटी में होने जा रहा है। महोत्सव के दौरान इससे सम्बंधित कुछ कार्यक्रम कोलकाता के सत्यजीत रे फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टिट्यूट और इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ केमिकल बायलाजी में भी आयोजित किए जाएंगे।

सीएसआईआर-सीमैप द्वारा आयोजित एक प्रेस वार्ता में आज मीडिया को सम्बोधित करते हुए संस्थान के निदेशक, डॉ. अब्दुल समद ने जानकारी दी कि इस वर्ष सीमैप के 14 वैज्ञानिक एवं शोधछात्र, आईआईएसएफ 2019 में विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगे। इस ज्ञान के महाकुम्भ में सीमैप द्वारा मुख्यत: कृषि, स्वास्थ्य अनुसंधान, युवा वैज्ञानिक तथा आउटरीच से जुड़े सम्मेलनों में भाग लिया जायेगा।
मीडिया प्रभारी, ई. मनोज सेमवाल ने यह भी बताया कि इस दौरान सीमैप अपने विभिन्न उत्पादों, प्रकाशनों तथा विभिन्न तकनीक को भी प्रदर्शित करेगा। कार्यक्रम के संयोजक डॉ. प्रदीप्तो मुखोपाध्याय ने सीमैप द्वारा आम जन-मानस में विज्ञान महोत्सव का प्रचार एवं प्रसार के योगदानों को बताया जिसमें मुख्यत: दो दिवसीय सम्मेलन जो कि आईआईटीआर में 15 एवं 16 अक्तूबर 2019 को किया गया था तथा सीमैप में विभिन्न स्कूलों के बच्चों का भ्रमण भी सम्मिलित है।

प्रेसवार्ता के दौरान डॉ. एस. के. तिवारी, अध्यक्ष, विज्ञान भारती, अवध प्रांत, ने कहा कि आईआईएसएफ को एक मेले की तरह आयोजित किया जा रहा है जिसमें इस वर्ष लगभग 28 गतिविधियां होंगी और विज्ञान की विधाएं इसके द्वारा आम जन-मानस तक पहुंचेंगी। उन्होंने कहा कि इस आयोजन का मुख्य मक़सद वैज्ञानिकों, छात्रों एवं नीति निर्धारकों को ऐसा माध्यम उपलब्ध कराना है जिससे कि भारत को एक सशक्त राज्य बनाया जा सके।

वहीं श्रेयांश मंडलोई, प्रांत संगठन मंत्री, विज्ञान भारती ने बताया कि आईआईएसएफ 2019 मे छात्र विज्ञान ग्राम कार्यक्रम के तहत देश भर से लगभग 2500 स्कूली विद्यार्थियों को आमंत्रित किया गया है। यह विद्यार्थी सांसदों के सांसदीय क्षेत्रों के किसी गोद लिए गांव से आएंगे। उन्होंने यह भी बताया कि उत्तर प्रदेश से लगभग 30 विभिन्न संगठनों से लगभग 500 प्रतिभागी कोलकाता में आईआईएसएफ 2019 में भाग लेंगे।

इस प्रेस वार्ता में डॉ. अब्दुल समद, ई. मनोज सेमवाल, डॉ. प्रदीप्तो मुखोपाध्याय, डॉ. एस. के. तिवारी, श्रेयांश मंडलोई, डॉ. एम. पी. दारोकर तथा डॉ. लईकुर रहमान उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बजट पेश होने के बाद तिलक हाल में प्रेस वार्ता।
View More
View More
View More
शुभ दीपावली
View More
  • 1
बजट पेश होने के बाद तिलक हाल में प्रेस वार्ता।

मा० मुख्‍यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा बजट पेश होने के बाद तिलक हाल में प्रेस वार्ता।

गोंडा - मतदाताओं से जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ नितिन बंसल की अपील. देखें विडियो 

शुभ दीपावली

महालक्ष्मी नमस्तुभ्यम् नमस्तुभ्यम् सुरेश्वरी
हरि प्रिये नमस्तुभ्यम् नमस्तुभ्यम् दया निधे

शुभ दीपावली

मंगलमयी
कामनाओं के साथ
आप एवं आप के परिवार को दीपावली की हार्दिक मंगल कामनाये।माँ लक्ष्मी आपको सुख - समृद्धि , वैभव, प्रदान करें।
💐 * दीपावली * 💐
* की *
हार्दिक शुभकामनाएँ

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial

Enjoy this blog? Please spread the word :)

× सम्पर्क करने के लिए क्लिक करें