अंतरिम बजट 2019-20 की मुख्‍य बातें  

बजट में किसानों के लिए बड़ी योजना तथा आयकर में बड़ी राहत   वित्‍त मंत्री ने कहा कि इस बजट को देश को प्रगतिशील मार्ग पर आगे बढ़ाने के एक माध्‍यम के रूप में देखा जाएगा । पीयूष गोयल ने कहा कि सरकार ने औसत मुद्रास्‍फीति को 4.6 प्रतिशत के निम्‍न स्‍तर पर बनाए रखा है, यह किसी भी पिछली सरकार की मुद्रास्‍फीति दर से कम है।

     केंद्रीय वित्‍त, कॉरपोरेट मामले, रेल और कोयला मंत्री श्री पीयूष गोयल ने आज संसद में अंतरिम बजट 2019-20 पेश किया। इस बजट में किसानों के लिए एक बड़ी योजना तथा आयकर प्रदाताओं के लिए बड़ी राहत की बात कही गई है। इसके अलावा इसमें आने वाले वर्षों के लिए विकास एजेंडा का भी उल्‍लेख है।

अंतरिम बजट 2019-20 की मुख्‍य बातें हैं – प्रत्‍यक्ष आय सहायता के साथ 12 करोड़ छोटे व सीमांत किसानों के लिए एक बड़ी योजना, असंगठित क्षेत्र के 10 करोड़ कामगारों के लिए पेंशन योजना, 5 लाख वार्षिक तक की आमदनी के लिए आयकर में छूट, स्‍टैम्‍प ड्यूटी में सुधार, रक्षा के लिए अब तक का सबसे अधिक 3 लाख करोड़ रुपये का आवंटन, पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के लिए 58,166 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड आवंटन, हरियाणा के लिए एक नया एम्‍स, विदेशी फिल्‍म निर्माताओं के समान भारतीय फिल्‍म निर्माताओं को भी एकल खिड़की सुविधा, अनुसूचित जातियों तथा अनुसूचित जनजातियों समेत कमजोर वर्गों एवं शिक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य, ढांचागत सुविधाओं के लिए बजट आवंटन में बढ़ोत्‍तरी, 1.5 करोड़ मछुआरों के लिए मत्‍स्‍य पालन को एक पृथक विभाग बनाना आदि।

मृत्युंजय

mrityunjay142017@gmail.com +919455503148

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बजट पेश होने के बाद तिलक हाल में प्रेस वार्ता।
View More
View More
View More
  • 1
बजट पेश होने के बाद तिलक हाल में प्रेस वार्ता।

मा० मुख्‍यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा बजट पेश होने के बाद तिलक हाल में प्रेस वार्ता।

गोंडा - मतदाताओं से जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ नितिन बंसल की अपील. देखें विडियो 

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial

Enjoy this blog? Please spread the word :)

× सम्पर्क करने के लिए क्लिक करें